पर्सनल लोन लेने से पहले पूछे जाने वाले प्रश्न

पर्सनल लोन बड़े काम की चीज है। यह आपकी हर जरूरत के समय काम आता है। लेकिन, पर्सनल लोन लेने से पहले खुद से 7 जरूरी सवाल जरूर पूछे।

1. मुझे लोन क्यों चाहिए?

यह पहला सवाल है, जिसे आपको खुद से पूछना चाहिए। आप खुद से यह पूछें कि क्या आपका पर्सनल लोन आपातकालीन आवश्यकता के लिए है, वैकल्पिक है या फिर आपको जोखिम में डालने वाला है। इन सवालों के जवाब पहले जान लेने से बाद में आपको पछतावा नहीं होगा। उदाहरण के लिए, शेयर बाजार में निवेश करने के लिए पर्सनल लोन लेना कभी भी अच्छा विचार नहीं हो सकता है। शेयर बाजार में इनकम स्थिर नहीं होती है और रिस्की निवेश साधन है। दूसरी ओर, मेडिकल इमर्जेंसी में पर्सनल लोन एक अच्छा विचार हो सकता है। इसके अलावा, अपने होम लोन पर डाउनपेमेंट के भुगतान और बच्चों की शिक्षा के लिए पर्सनल लोन लेना भी अच्छा है। फुलर्टन इंडिया 12 महीने से 60 महीने की अवधि के भीतर पर्सनल लोन चुकाने का लचीला मौका देता है।

2. क्या मैं पर्सनल लोन लेने के योग्य हूं?

फुलर्टन इंडिया मुफ्त में ऑनलाइन पर्सनल लोन पात्रता कैलकुलेटर प्रदान करता है। हर व्यक्ति के लिए पर्सनल लोन की पात्रता अलग अलग होती है। पर्सनल लोन के लिए मुख्य मानदंड में आवेदक की आय स्रोत की स्थिरता, डिस्पोजेबल आय की राशि, अच्छा क्रेडिट स्कोर शामिल है। इसके अलावा, लोन देते समय आवेदक की उम्र, काम का इतिहास, कार्य अनुभव आदि भी देखा जाता है। फुलर्टन इंडिया ऑनलाइन पर्सनल लोन पात्रता कैलकुलेटर में सभी जरूरी विवरण दर्ज करके कुछ ही सेकंड में आप अपनी पात्रता जांच सकते हैं।

KC PL Hindi Content Banner

3. कर्जदाता की तरफ से मिलने वाला आश्वासन:

एनबीएफसी आकर्षक दरों और दिलचस्प विशेषताओं के साथ पर्सनल लोन प्रदान करते हैं। कई बार कुछ लोन मोबाइल ऐप्स सबसे अच्छी दरों पर पर्सनल लोन देने का वादा करते हैं। लेकिन, इन आकर्षक दरों और दिलचस्प विशेषताओं पर भरोसा करके पर्सनल लोन लेने से पहले उनकी पेशकश के दावों की पड़ताल करें, उसके बाद ही लोन के लिए अप्लाई करें। पर्सनल लोन लेने से पहले ये भी पता कर लें कि जहां से आप लोन लेने जा रहे हैं, वह भारतीय रिजर्व बैंक के साथ पंजीकृत है या नहीं। इसके अलावा, ये भी देख लें कि आपको लोन पर कितनी ईएमआई कितने साल तक चुकाना है। लोन पर हस्ताक्षर करने से पहले लोन से जुड़ी सभी शर्तों को ध्यान से पढ़ लें और उसका नफा-नुकसान जांच लें, तो अच्छा रहेगा।

4. ईएमआई चुकाने की क्षमता:

पर्सनल लोन लेते समय ब्याज दर निश्चित रूप से एक जरूरी कारक होती है। कई बार फ्लैट ब्याज दर का उल्लेख किया जाना, भ्रामक हो सकता है। कभी-कभी इसमें छिपे हुए चार्ज या फीस होते हैं, जो आपके लोन को महंगा बना सकते हैं। फुलर्टन इंडिया की वेबसाइट पर उपलब्ध ईएमआई कैलकुलेटर का इस्तेमाल करके आप संभावित ईएमआई का खुद से पता लगा सकते हैं। इससे आप अपने बजट में फिट बैठने वाले पर्सनल लोन पर सही फैसला ले सकते हैं। फुलर्टन इंडिया के पर्सनल लोन की ब्याज दर 11.99% सालाना से शुरू होता है।

5. अन्य शुल्क:

पर्सनल लोन लेने से पहले पूर्व भुगतान /फोरक्लोजर शुल्क के बारे में जान लें। यह ऐसा शुल्क है, जो कर्जदाताओं द्वारा तब वसूला जाता है, जब आप अपना कर्ज जल्दी चुकाना चाहते हैं, या अपने शेष राशि को दूसरे कर्जदाताओं के पास स्थानांतरित करते हैं। अन्य शुल्क में प्रसंस्करण शुल्क, सेवा शुल्क और बीमा शुल्क शामिल हैं। लोन लेने से पहले इन सभी चार्ज के बारे में पता कर लें। चेक बाउंस होने या ईएमआई जमा करने में देरी या चूक होने की स्थिति में जुर्माना भी देना पड़ सकता है।

6. जरूरी दस्तावेज की सूची:

पर्सनल लोन के लिए आवेदन करते समय कुछ दस्तावेजों की जरूरत होती है। लोन के लिए आवेदन करने से पहले लोन देने वाले एनबीएफसी से पूछकर सभी दस्तावेजों की सूची बना लें। इससे समय की बर्बादी नहीं होगी। लोन के लिए ऑनलाइन आवेदन करने से पहले दस्तावेजों को इकट्ठा करने और उन्हें स्कैन करने की सलाह दी जाती है, ताकि वे अपलोड के लिए तैयार हों। फुलर्टन इंडिया पर्सनल लोन दस्तावेजों की सूची आसान है। इसमें केवाईसी दस्तावेज, पैन, वेतनभोगी व्यक्तियों के लिए पिछले तीन महीने की वेतन पर्ची और आय प्रमाण/ स्व-नियोजित व्यक्तियों के लिए वित्तीय विवरण और पिछले छह महीनों के बैंक स्टेटमेंट शामिल हैं।

7. पर्सनल लोन के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया:

पर्सनल लोन लेने से पहले लोन के लिए आवेदन की प्रक्रिया जानना जरूरी है। फुलर्टन इंडिया झटपट पर्सनल लोन देता है। इसके लिए कुछ ही क्लिक में ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है। जब आप वेबसाइट पर जाते हैं, तो आपको बस अप्लाई पर क्लिक करना हैं।

* नियम और शर्तें लागू
फौजदारी शुल्क के अधीन। नियम और शर्तें लागू। फुलर्टन इंडिया क्रेडिट कंपनी लिमिटेड के विवेक पर लोन प्रदान किए जाते हैं। हमारी पालिसी के अनुसार फीस और चार्जेज पर जीएसटी लागू हो सकते हैं।

डेटा या नियम और शर्तों से संबंधित किसी भी विवाद के मामले में, कृपया इस पेज का केवल अंग्रेजी वर्शन देखें। देखने के लिए यहां क्लिक करें। कृपया ध्यान दें कि लोन फुलर्टन इंडिया के फैसले पर निर्भर है।
कृपया ध्यान दें - यह लेख केवल आपके ज्ञान के लिए है। हमारे उत्पादों और नीतियों की पूरी समझ प्राप्त करने लिए कृपया हमसे संपर्क करें

Page also available inइंग्लिश - English

ट्रेंडिंग

जानिए पर्सनल लोन के 5 फायदे जो आपको पता ना हो।
Personal Loanअधिक पढ़ें
पर्सनल लोन के बारे में ध्यान रखने योग्य जानकारियां
Personal Loanअधिक पढ़ें
भारत में कितने प्रकार के पर्सनल लोन उपलब्ध है?
Personal Loanअधिक पढ़ें

इंस्टा लोन ऐप डाउनलोड करें

केवल 2 मिनटों* में 25 लाख* रुपए तक का पर्सनल लोन अप्लाई करने के लिए अभी ऐप डाउनलोड करें।

Download app on Google Play StoreDownload app on Apple App Store
फुलर्टन इंडिया से तत्काल व्यक्तिगत ऋण प्राप्त करें, ऑनलाइन आवेदन करें!