भारत में कितने प्रकार के पर्सनल लोन उपलब्ध है?

भारत में कितने प्रकार के पर्सनल लोन उपलब्ध है?

पर्सनल लोन भारत में काफी लोकप्रिय है। लेकिन, क्या आप जानते हैं कि पर्सनल लोन कितने प्रकार के होते हैं? पिछले कुछ वर्षों में पर्सनल लोन में जबर्दस्त वृद्धि देखी गई है। एनबीएफसी अलग अलग तरह के पर्सनल लोन देते हैं। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के मुताबिक, 2018 में कुल गैर खाद्य लोन में लगभग 96% लोन पर्सनल लोन के तौर पर लिया गया था। भारत में पेश किए जाने वाले पर्सनल लोन के प्रकार यहां दिए गए हैं:

पर्सनल लोन के प्रकार:

1. विवाह लोन:

किसी भी इंसान की जिंदगी में उसकी खुद की या उसके बच्चों की शादी खास घटना होती है। भारत में शादियों पर बड़ा भव्य और खर्चीला आयोजन होता है। अगर आप अपनी या अपने बच्चों की शादी के सपने देख रहे हैं, तो जाहिर है आपके पास शादी के आयोजन के लिए काफी सारे पैसे होने चाहिए। तो, अगर आपको इस खास आयोजन के लिए पैसों की जरूरत हो, तो आप विवाह लोन ले सकते हैं। आजकल कई एनबीएफसी इस काम के लिए लोन ऑफर कर रहे हैं। इसमें फुलर्टन इंडिया भी शामिल है। 

शादी के लिए पर्सनल लोन लेकर हम अपने इस खास मौके को यादगार बना सकते हैं। दुल्हन, दूल्हे या परिवार का कोई सदस्य यह लोन ले सकता है। इस प्रकार के पर्सनल लोन में, जरूरत के हिसाब से लोन की रकम तय की जाती है।

2. ट्रैवल लोन:

जो लोग छुट्टियां बिताना पसंद करते हैं, सैर-सपाटा का आनंद उठाते हैं, ऐसे लोगों के लिए ट्रैवल लोन तैयार किया गया है। इसमें लोन लेकर आप पहले छुट्टियों या सैर-सपाटा का आनंद उठाएं और लोन बाद में चुकाएं। इस प्रकार के पर्सनल लोन में, पूर्ण सुरक्षा प्रदान करने के इरादे से अक्सर ट्रैवल बीमा का एक अतिरिक्त लाभ शामिल रहता है। 

KC PL Hindi Content Banner

3. होम रेनोवेशन लोन:

अचल संपत्ति खरीदने के लिए होम लोन लेना बहुत आम है, लेकिन जब बात अपने घर के रेनोवेशन की आती है, तो शायद ही हम कोई लोन लेने पर विचार करते हैं। अक्सर हम इस काम को काफी महंगा मानते हुए या तो इसे स्थगित कर देते हैं या फिर बहुत सारे जरूरी खर्चों में कटौती करके इस काम को अंजाम देते हैं। लेकिन, अब फुलर्टन इंडिया जैसे एनबीएफसी जरूरत के हिसाब से होम रेनोवेशन लोन की पेशकश करते हैं। यह हमें नई सामग्री खरीदने, मजदूरी आदि जैसे मरम्मत से जुड़ी लागतों को ध्यान रखने में मदद करती है। इस प्रकार का पर्सनल लोन हमें हमारे घर के नवीनीकरण में मदद करता है। इससे अचल संपत्ति बाजार में अपने घर के कुल आर्थिक मूल्य को बढ़ाने का अतिरिक्त लाभ मिलता है।

4. पेंशन लोन:

पेंशन लोन सेवानिवृत्त व्यक्तियों के लिए हैं। इसलिए इस लोन के मामले में नियमित पात्रता मानदंड लागू नहीं होते हैं। इस प्रकार के पर्सनल लोन में कुछ एनबीएफसी लोन आवेदन जमा करने वाले पेंशनभोगी द्वारा पिछले महीने निकाली गई पेंशन रकम का कुछ गुना तक देते हैं। पर्सनल लोन पात्रता कैलकुलेटर के अनुसार, पेंशन प्रमाण प्रस्तुत करने की जरूरत होती है। पेंशनभोगियों को मेडिकल बिल या दैनिक खर्च जैसे किसी भी तरह के खर्च के लिए लोन लेने की अनुमति है।

5. एजुकेशन लोन:

यह पर्सनल लोन के सबसे लोकप्रिय प्रकारों में से एक है और दशकों से अस्तित्व में है। आम तौर पर, बच्चों के माता-पिता उनके लिए यह लोन लेते हैं, लेकिन इसका भुगतान उन बच्चों को करना होता है। यह स्कूल फीस फंडिंग के रूप में भी जाना जाता है। इस तरह के लोन का इस्तेमाल अपने बच्चे की ट्यूशन फीस चुकाने के लिए या विदेश जाने जैसी बड़ी शैक्षणिक आवश्यकता के लिए भी किया जा सकता है।

6. त्योहार लोन:

यह पर्सनल लोन उत्सव की तैयारी और मेजबानी करने में आपको मदद करता है। यह एक नया और अलग प्रकार का पर्सनल लोन है।

7. कंज्यूमर ड्यूरेबल लोन:

कंज्यूमर ड्यूरेबल लोन एक ऐसा विकल्प है, जो आपको कंज्यूमर ड्यूरेबल खरीदने में आपको पैसा उपलब्ध कराने में मदद करता है। कंज्यूमर ड्यूरेबल में घरेलू उपकरण या इलेक्ट्रॉनिक के सामान जैसे टीवी, रेफ्रीजिरेटर, एयर कंडीशनर, वाशिंग मशीन, माइक्रोवेव, होम थिएटर जैसे प्रोडक्ट्स शामिल हैं।

8. कंप्यूटर और मोबाइल फोन लोन:

अपना पसंदीदा कंप्यूटर और मोबाइल फोन लेने के लिए भी पर्सनल लोन ले सकते हैं। कंप्यूटर और मोबाइल फोन लोन आपको इस काम में मदद करेगा। कुछ एनबीएफसी इस लोन के साथ बीमा भी प्रदान करते हैं।

9. चिकित्सा आपातकालीन लोन:

यदि आप अपनों से प्यार करते हैं या आप किसी मेडिकल इमरजेंसी का सामना कर रहे हैं, तो आपको अपनी संपत्ति बेचने की जरूरत नहीं है। आप सभी प्रकार के चिकित्सा खर्चों को कवर करने के लिए चिकित्सा आपातकालीन लोन ले सकते हैं। 

10 डॉक्टर लोन:

यह डॉक्टरों के लिए तैयार किया गया पर्सनल लोन है। इस लोन का इस्तेमाल क्लिनिक, वर्तमान कार्यस्थल का उन्नयन, कर्मचारियों को काम पर रखने या चिकित्सा उपकरण खरीदने में किया जा सकता है।

* नियम और शर्तें लागू

फौजदारी शुल्क के अधीन। नियम और शर्तें लागू। फुलर्टन इंडिया क्रेडिट कंपनी लिमिटेड के विवेक पर लोन प्रदान किए जाते हैं। हमारी पालिसी के अनुसार फीस और चार्जेज पर जीएसटी लागू हो सकते हैं।

डेटा या नियम और शर्तों से संबंधित किसी भी विवाद के मामले में, कृपया इस पेज का केवल अंग्रेजी वर्शन देखें। देखने के लिए यहां क्लिक करें। कृपया ध्यान दें कि लोन फुलर्टन इंडिया के फैसले पर निर्भर है।

अधिक जानकारी के लिए कृपया हमसे संपर्क करें

इंस्टा लोन ऐप डाउनलोड करें

केवल 2 मिनटों* में 25 लाख* रुपए तक का पर्सनल लोन अप्लाई करने के लिए अभी ऐप डाउनलोड करें।

Download app on Google Play StoreDownload app on Apple App Store
फुलर्टन इंडिया से तत्काल व्यक्तिगत ऋण प्राप्त करें, ऑनलाइन आवेदन करें!

*नियम और शर्तें लागू। फुलर्टन इंडिया के विवेक पर लोन वितरित किए जाते हैं |