पर्सलन लोन को लेकर 8 गलतफहमियां, जिसे नजरअंदाज करना चाहिए

पर्सलन लोन को लेकर 8 गलतफहमियां, जिसे नजरअंदाज करना चाहिए

पर्सनल लोन बड़े काम की चीज है। अचानक से कोई जरूरी काम पड़ जाए और पैसों की जरूरत हो, तो ऐसे में पर्सलन लोन मदद करता है। लेकिन, कुछ लोगों में पर्सलन लोन को लेकर कई तरह की गलतफहमियां हैं, जिसकी वजह से वे इसका फायदा नहीं उठा पाते हैं और अपना नुकसान कर लेते हैं। क्या आप भी पर्सलन लोन को लेकर गलतफहमियों की वजह से लोन लेने से कतरा रहे हैं? आमतौर पर पर्सलन लोन को लेकर लोगों में 8 गलतफहमियां होती हैं। इन गलतफहमियों को दूर करना जरूरी है। तो, यहां हम पर्सलन लोन से जुड़े 8 मिथक बता रहे हैं, जिसे आप भी नजरअंदाज कर दें तो फायदे में रहेंगे।   

1) आमदनी से जुड़ा मिथक

कुछ लोग मानते हैं कि जिनकी आमदनी या सैलरी ज्यादा होती है, उसे ही पर्सलन लोन मिलता है। लेकिन, ऐसा नहीं है। फुलर्टन इंडिया हर महीने रु.20 हजार से रु. 25 हजार तक कमाने वाले को भी पर्सलन लोन देती है। 

2) डॉक्यूमेंट्स से जुड़े झंझट का मिथक

कोई भी लोन लेते हैं, तो उसमें डॉक्यूमेंट्स से जुड़े हुए बहुत सारे काम करने होते हैं। इसके अलावा, लोन देने वाली कंपनियों के दफ्तर के चक्कर भी लगाने होते हैं। लेकिन, पर्सनल लोन के मामले में ये सारा काम काफी कम हो जाता है। फुलर्टन इंडिया तो महज आधार नंबर से ही ऑनलाइन आवेदन करने पर ग्राहकों को पर्सलन लोन दे देती है। कुछ और डॉक्यूमेंट्स की जरूरत होती भी है, तो उसे भी घर बैठे ऑनलाइन अपलोड कर देने से काम हो जाता है और लोन फटाफट मिल जाता है। एक तरह से पर्सलन लोन लेते समय पूरा काम कागजरहित होता है।

विस्तार में पढें: पर्सनल लोन के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट्स

3) ब्याज दर को लेकर मिथक

पर्सनल लोन आसानी से मिल जाता है। एक समय था जब कंपनियां पर्सलन लोन पर अधिक ब्याज वसूलती थीं, लेकिन अब इस सेक्टर में बहुत सारी कंपनियों के आ जाने से कम ब्याज पर पर्सलन लोन मिल रहा है। कंपनियां अधिक से अधिक ग्राहकों को लुभाने के लिए कम से कम ब्याज पर पर्सलन लोन ऑफर करती हैं। फुलर्टन इंडिया के पर्सलन लोन पर आपको कम ब्याज चुकाना होता है। आप अपने हिसाब से लोन की रकम और उसे चुकाने की अवधि भी चुन सकते हैं। इससे ग्राहकों को काफी फायदा होता है। फुलर्टन इंडिया ग्राहकों की जरूरत के हिसाब से लोन देता है। 

4) मंजूरी मिलने का मिथक

बहुत सारे लोग सोचते हैं कि लोन की मंजूरी मिलने में ज्यादा समय लगता है। लेकिन, आजकल ऐसा नहीं है। टेक्नोलॉजी के आ जाने के बाद अधिक से अधिक 2 से 5 दिनों में लोन की मंजूरी मिल जाती है और लोन के पैसे लोन आवेदक के खाते में सीधे ट्रांसफर कर दिए जाते हैं। 

5) सबूत देने को लेकर मिथक

बिजनस लोन या होम लोन लेते वक्त आपको सबूत देना होता है। लेकिन, पर्सनल लोन लेते वक्त आपसे लोन देने वाला नहीं पूछेगा कि लोन की रकम आप कहां इस्तेमाल करेंगे।  कुछ लोगों को लगता है कि पर्सनल लोन लेते समय भी सबूत देना होता है, जो कि एकदम गलत है। आप पर्सलन लोन के पैसे से कोई भी काम कर सकते हैं, पर्सलन लोन देने वाला आपसे पूछेगा नहीं। फुलर्टन इंडिया से नौकरीपेशा, खुद का रोजगार करने वाला, डॉक्टर या पेशेवर बच्चों की पढ़ाई-लिखाई, अपनों का इलाज करवाने, अपनी या अपने बच्चों की शादी, कारोबार बढ़ाने या शुरू करने या फिर घर के मरम्मत जैसे कई जरूरी काम के लिए पर्सलन लोन ले सकता है।  

6)  गारंटर या गिरवी से संबंधित मिथक

आमतौर पर लोन लेते समय लोन वाले गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियां गारंटर या किसी कीमती चीज को गिरवी रखने की मांग करती हैं। ऐसा इसलिये ताकि कल को अगर किसी कारण से लोन लेने वाला लोन नहीं चुका पाता है, तो कंपनी उस गारंटर से बाकी के अपने पैसे ले सके या फिर गिरवी रखी वस्तु की नीलामी करके अपना पैसा वसूल सके। हालांकि, फुलर्टन इंडिया से पर्सलन लोन लेते समय गारंटर या किसी वस्तु को गिरवी रखने की जरूरत नहीं होती है। 

7) ईएमआई से जुड़ा मिथक

लोन पर आपको अपनी सुविधानुसार ईएमआई चुकाने का मौका मिलता है। फुलर्टन इंडिया आपको अपनी सुविधा के हिसाब से ईएमआई रकम और उसे चुकाने की अवधि का विकल्प देता है। 

अपनी ईएमआई की गणना करें अभी: पर्सनल लोन ईएमआई कैलकुलेटर

8) समय से पहले लोन चुकाने का मिथक

कई लोग मानते हैं कि लोन को समय से पहले नहीं चुका सकते हैं। लेकिन, ऐसा नहीं है। आप समय से पहले लोन चुका सकते हैं। हालांकि, ऐसा करने पर कुछ जुर्माना देना पड़ सकता है। 

उम्मीद है कि पर्सलन लोन को लेकर आपकी 8 गलतफहमियां दूर हो गई होंगी। तो, निश्चिन्त होकर फुलर्टन इंडिया से आप अपने जरूरी काम के लिए पर्सलन लोन लें। 

Page also available inइंग्लिश - English

इंस्टा लोन ऐप डाउनलोड करें

केवल 2 मिनटों* में 25 लाख* रुपए तक का पर्सनल लोन अप्लाई करने के लिए अभी ऐप डाउनलोड करें।

Download app on Google Play StoreDownload app on Apple App Store
फुलर्टन इंडिया से तत्काल व्यक्तिगत ऋण प्राप्त करें, ऑनलाइन आवेदन करें!

*नियम और शर्तें लागू। फुलर्टन इंडिया के विवेक पर लोन वितरित किए जाते हैं |