पर्सनल लोन के बारे में ध्यान रखने योग्य जानकारियां

पर्सनल लोन के बारे में ध्यान रखने योग्य जानकारियां

आज कल फोन पर, एसएमएस या ई-मेल के जरिये या फिर दोस्तों और जान-पहचान वालों की तरफ से पर्सनल लोन के ढेरों ऑफर्स मिलते हैं। पर्सनल लोन बड़े काम की चीज है। लेकिन, इससे जुड़े किसी भी ऑफर्स को स्वीकार करने से पहले कुछ बातें ध्यान में रखनी चाहिए। ऐसा नहीं करने पर भविष्य में आप कर्जजाल में फंस सकते हैं। 

पर्सनल लोन लेने से पहले ध्यान में रखने वाली कुछ बातें:

1. क्या पर्सनल लोन आखिरी विकल्प है:

यह सच है कि अचानक से पैसों की जरूरत के समय पर्सनल लोन मददगार साबित होता है। लेकिन, लोन लेने से पहले ये देख लें कि क्या यह आखिरी विकल्प है। जानकारों का मानना है कि लोन तभी लें जब आपके पास पैसे जुटाने के सारे विकल्प बंद हो चुके हों। लोन आप पर बोझ बढ़ा सकता है। लोन आपका बजट बिगाड़ सकता है। कई लोगों के साथ ऐसा हो चुका है कि लोग बिना सोचे समझे पर्सनल लोन तो ले लेते हैं, लेकिन उसे चुका नहीं पाते हैं। इससे उन्हें आगे चलकर काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। कई बार उनका सिबिल स्कोर भी खराब हो जाता है। इसलिए सबसे पहले पैसे जुटाने के अन्य विकल्पों को बारे में पता कर लें। हो सकता है आपको पर्सनल लोन लेने की जरूरत ना पड़े।

2. कुल कितना पैसा चुकाना होगा, पहले जान लें:

लोन लेते समय लोग अक्सर क्या देखते हैं-लोन की रकम, ब्याज दर, लोन चुकाने की अवधि, ईएमआई यानी मासिक किस्त। लेकिन, लोन रकम के बदले कुल कितना पैसा चुकाना होगा, इसकी गणना करना या फिर उसके बारे में जानना भूल जाते हैं और लोन ले लेते हैं। तो, लोन लेने से पहले जान लें कि जितनी रकम की आप लोन लेने जा रहे हैं, उसके बदले कुल कितनी रकम चुकानी होगी। जैसे, कुछ लोगों को लगता है कि वे रु. 5 लाख का लोन ले रहे हैं, तो उन्हें चुकाना भी रु. 5 लाख ही होगा। लेकिन, ऐसा नहीं है। आपको ज्यादा पैसे चुकाने होंगे। इसकी जानकारी आप जहां से लोन ले रहे हैं, वहां से लोन लेने से पहले ही ले लीजिए। ऐसा नहीं होने पर बाद में आपके लिये ये सौदा काफी महंगा साबित हो सकता है और आपके घर का बजट बिगड़ सकता है। फुलर्टन इंडिया पर्सनल लोन ग्राहकों को ऑनलाइन पर्सनल लोन EMI कैलकुलेटर से अपनी संभावित लोन रकम की EMI पता करने की सुविधा देता है।

KC PL Hindi Content Banner

3. छुपा खर्च, प्रोसेसिंग फीस और अन्य खर्च:

लोन के बारे में ऑफर्स देते समय एनबीएफसी छुपा खर्च, प्रोसेसिंग फीस और अन्य खर्चों के बारे में अक्सर नहीं बताते हैं। वे ऑफर्स का प्रचार इस प्रकार करते हैं कि ग्राहकों को आकर्षक लगे। जैसे कम ईएमआई बिना किसी परेशानी के झटपट घर बैठे पर्सनल लोन लें। ग्राहक ऐसे लुभावने विज्ञापन में कई बार फंस जाते हैं। लेकिन, आपको पर्सनल लोन लेने से पहले छुपा खर्च, प्रोसेसिंग फीस और अन्य खर्च के बारे में जान लेना चाहिए। ये सब आपके लोन को महंगा बनाते हैं। अन्य खर्च में दस्तावेजों का खर्च, प्री-पेमेंट चार्जेज, पेनल्टी जैसी कई शर्ते छुपी होती हैं। आमतौर पर ग्राहक जब तक इन सबके बारे में नहीं पूछते हैं, तब तक लोन देने वाले इसकी जानकारी नहीं देते हैं। इसलिए जागरूक ग्राहक बनें और सारी जरूरी जानकारी लेकर ही पर्सनल लोन लें।  इसके लिए आपको फुलर्टन इंडिया की वेबसाइट पर जाकर खुद से ऑनलाइन पर्सनल लोन की पात्रता पता करना है।

4. पर्सनल लोन लेने से पहले नियम और शर्त जान लें:

पर्सनल लोन के लिए नियम और शर्तें तय रहते हैं। कई बार ये नियम और शर्त लोन देने वाले एनबीएफसी और लोन लेने वाले ग्राहकों पर भी निर्भर करता है। इसलिए कहीं से भी पर्सनल लोन लेने से पहले नियम और शर्तों की जानकारी जरूर ले लें। नियम और शर्तों में अगर आपको कुछ मुश्किल लग रहा है, तो उसके बारे में समझ लें। एक जागरूक ग्राहक के तौर पर लोन लेने वालों की जिम्मेदारी होती है कि वह कितना और क्यों लोन ले रहे हैं। साथ ही लोन के नियम और शर्तों को लोन लेने से पहले जान लेना उसकी जिम्मेदारी बनती है।

5. मिस-सेलिंग से बचके:

कई बार पर्सनल लोन देने वाले लोन के बारे में गलत जानकारी देकर ग्राहकों को कर्ज के जाल में फंसा लेते हैं। लोन लेने वालों को इसका अहसास लोन लेने के बाद होता है। ग्राहक जब एक बार जाल में फंस जाते हैं तो फिर उससे निकलना मुश्किल हो जाता है। इसलिए लोन लेने से पहले आराम से लोन या ऑफर के बारे में सही और लिखित जानकारी लें, उसके बाद ही लोन लेने का अंतिम फैसला करें। 

जैसे बाजार या इंटरनेट से सोच-समझकर और देख परखकर ही कोई सामान खरीदते हैं, उसी तरह से सोच-समझकर, जांच-परखकर पर्सनल लोन लें, तो फायदे में रहेंगे।

* नियम और शर्तें लागू
फौजदारी शुल्क के अधीन। नियम और शर्तें लागू। फुलर्टन इंडिया क्रेडिट कंपनी लिमिटेड के विवेक पर लोन प्रदान किए जाते हैं। हमारी पालिसी के अनुसार फीस और चार्जेज पर जीएसटी लागू हो सकते हैं।

डेटा या नियम और शर्तों से संबंधित किसी भी विवाद के मामले में, कृपया इस पेज का केवल अंग्रेजी वर्शन देखें। देखने के लिए यहां क्लिक करें। कृपया ध्यान दें कि लोन फुलर्टन इंडिया के फैसले पर निर्भर है।
कृपया ध्यान दें - यह लेख केवल आपके ज्ञान के लिए है। हमारे उत्पादों और नीतियों की पूरी समझ प्राप्त करने लिए कृपया हमसे संपर्क करें

Page also available inइंग्लिश - English

इंस्टा लोन ऐप डाउनलोड करें

केवल 2 मिनटों* में 25 लाख* रुपए तक का पर्सनल लोन अप्लाई करने के लिए अभी ऐप डाउनलोड करें।

Download app on Google Play StoreDownload app on Apple App Store
फुलर्टन इंडिया से तत्काल व्यक्तिगत ऋण प्राप्त करें, ऑनलाइन आवेदन करें!

*नियम और शर्तें लागू। फुलर्टन इंडिया के विवेक पर लोन वितरित किए जाते हैं |